Damrua

Rohit sharma: कानपुर टेस्ट में ऐ फैसला लेकर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, 60 साल में पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली new delhi rohit sharma । बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे कानपुर टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है. उनके इस फैसले से हर कोई हैरान रह गया, क्योंकि भारतीय सरजमीं पर कोई भी कप्तान टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनना पसंद करते हैं. इसी के साथ हिटमैन ने इतिहास रच दिया है और वह पिछले 60 सालों में कानपुर में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाले पहले कप्तान बन गए हैं.

60 साल में पहली बार हुआ ऐसा

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. ये फैसला आम नहीं है, क्योंकि भारतीय सरजमीं पर कोई भी टीम चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करना पसंद नहीं करती. मगर, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी चुनी और सभी को हैरान कर दिया.


Also Read:IPL 2025 में खेले जाएंगे कितने मैच? इसपर सामने आई बड़ी अपडेट


इसी के साथ कानपुर टेस्ट में रोहित ने वो किया, जो 60 साल में कभी नहीं हुआ. जी हां, कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच में पिछले 60 सालों में किसी भी भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर कभी गेंदबाजी नहीं चुनी. कानपुर में 24 टेस्ट मैचों में किसी टीम ने दूसरी बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है.

इससे पहले 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा हुआ था. पहली बार भारत में लगातार दो टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. एकमात्र अन्य सीरीज जिसमें ऐसा दो बार हुआ वह 1997 में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज थी.

4 बार हुआ है ऐसा

भारतीय सरजमीं पर 14वीं बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. 14 में से 4 बार भारतीय टीम मैच हारी है. बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट से पहले 2015 में ऐसा हुआ था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा था. विराट कोहली कप्तान थे


Also Read:रविचंद्रन अश्विन से आगे अब नहीं कोई, अनिल कुंबले को पछाड़ रच दिया इतिहास


कैसा है ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया का ट्रैक रिकॉर्ड?

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. ग्रीन पार्क स्टेडियम के रिकॉर्ड्स पर गौर करें, तो भारत ने अब तक यहां कुल 23 मुकाबले खेले हैं. जहां, भारत ने 7 मैच जीते हैं और 3 में हार का सामना किया है. वहीं, 13 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. गौर करने वाली बात ये है कि ज्यादातर मैच ड्रॉ ही रहे हैं. टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में पिछला टेस्ट मैच 2021 में न्यूजीलैंड के साथ खेला था और वो मैच भी ड्रॉ रहा था.

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram