सारंगढ़

Sarangarh news:माफिया के आगे खनिज विभाग नतमस्तक ?’कमीशन’ की पट्टी से अधिकारियों की आखें बंद…

 सारंगढ़।। खनिज माफियाओं को प्रशासन और खनिज विभाग ने खुली छूट दे रखी है. यही वजह है कि, गुडेली में  अवैध उत्खनन चल रहा है. खनिज माफिया  रॉयल्टी की चोरी कर शासन को राजस्व का चूना लगा रहे हैं. खनिज विभाग के द्वारा केवल गुडेली क्षेत्र में दिखावे मात्र  भ्रमण कर औपचारिकता निभाई जा रही है. जबकि पत्थर खदानों में उपयोग हो रही मशीन और  वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

सारंगढ़ जिले में खनिज माफियाओं के हौसले इस तरह बुलंद है कि  जिस खदानों से उत्खनन नहीं होना है वहां पर भी जेसीबी पोकलेन लगाकर धड़ल्ले से पत्थर निकाला जा रहा है. जिले के गुडेली में जोरों पर खनन चल रहा है. इसकी जानकारी खनिज अधिकारी को होने के बावजूद कार्रवाई शून्य है.

आपको बता दे गुडेली में अवैध खनन कोई बड़ी बात नही है जबकि यहाँ कई वर्षों से बेख़ौफ़ माफिया खनन कर अनाफ़ सनाफ़ पत्थर निकाल कर क्षेत्र में संचालित क्रेशर प्लांटो में सप्लाई किया करते है जिससे करोड़ो का मुनाफा कमा रहे है वहीं इस काम में उनका विभागीय अधिकारी भी खुले तौर पर समर्थन करते आ रहे है.

गौरतलब हो कि गुडेली में हर रोज एक नए खनिज माफिया का उदय हो रहा है हालही में कुछ ऐसे नामो की चर्चा पूरे गुडेली में सुमार हो रही है चर्चा है कि लोकेश नाम का स्थानीय शख्स दिन दहाड़े खादान में ब्लास्ट कराकर पत्थर निकाल रहा है और निकाले गए पत्थरो का परिवहन भी खुलेआम कर रहा है.गुडेली में ऐसी चर्चा है कि कोई उग्रसेन की मदत से लोकेश धन कुबेर बनने की राह में अग्रसर है.

बहरहाल गुडेली में बने ऐसे हालात से यहां खनिज माफियाओ के विरुद्ध ठोस कार्रवाई हो पाना दूर दूर तक नजर नही आता ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×