चुनावटॉप न्यूज़मतगणना प्रशिक्षणरायगढ़

मतगणना स्थल में इलेक्ट्रानिक डिवाईस एवं मोबाईल रहेगा प्रतिबंधित- कलेक्टर गोयल

डमरुआ न्युज/रायगढ़– कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने आगामी 3 दिसम्बर को होने वाले मतगणना की तैयारी के संबंध में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना आगामी 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से केआईटी कॉलेज गढ़उमरिया में की जाएगी। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा उपस्थित रहे। कलेक्टर गोयल ने कहा कि मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी सौंपे गए कार्य को समझे और उसके लिए तैयारी करें। मतगणना में आरओ की भूमिका महत्वपूर्ण होती है सभी आरओ नियमों को अच्छे से पढ़ ले एवं मतगणना प्रक्रिया को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराएं। उन्होंने सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स को निर्देशित किया कि मतगणना कक्ष का निरीक्षण करते हुए सभी जरूरी आवश्यकताओं का अवलोकन कर लें। इसके साथ ही अपने विधानसभा के स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक के कॉरिडोर में सीसी टीवी कैमरे लगाना सुनिश्चित करें। मतगणना में महत्वपूर्ण कार्य सीलिंग एवं फार्म-17 सी पार्ट-2 होता है। फार्म-17 सी पार्ट-2 में कॉपी गणना एजेंट से निर्धारित समय में हस्ताक्षर करवाते हुए फोटोकॉपी पश्चात उसकी प्रति गणना एजेंटों को देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने मतगणना में समय का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना कक्ष में किसी प्रकार की डिजिटल डिवाईस एवं सेल फोन लाने की अनुमति नहीं होगी, इस बात का सभी अधिकारी ध्यान रखेंगे। इस दौरान उन्होंने मतगणना कक्ष, स्ट्रांग रूम जैसे विभिन्न स्थानों में एआरओ सहित सुरक्षा बल तैनात हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर गोयल ने कहा कि सम्पूर्ण मतगणना में उचित कानून व्यवस्था हेतु सभी एसडीएम को निर्देशित किया। कॉलेज परिसर में लाईट व पंखे की व्यवस्थाओं को चेक कर ले। मतगणना के दौरान पानी, साफ-सफाई की उचित व्यवस्था रहे।

अपर कलेक्टर राजीव पाण्डेय ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारी, उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेंट एवं निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन कार्यालय से जारी मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना केंद्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र-शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। यदि किसी उम्मीदवार को शस्त्र सुरक्षा प्राप्त है तो केवल उम्मीदवार को ही प्रवेश मिलेगा। उनके सुरक्षाकर्मी को मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। मतगणना केंद्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। अधिकारी-कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र को साथ में ही रखना होगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय महादेवा ने बताया कि मतगणना परिसर के प्रवेश द्वार पर ही मोबाइल एवं इलेक्ट्रानिक डिवाईस की चेकिंग की जाएगी। इसके साथ ही जरूरी स्थानों में सुरक्षा बल तैनात किए जायेंगे।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर डी.आर.रात्रे, डिप्टी कलेक्टर रमेश मोर, डिप्टी कलेक्टर ऋतु हेमनानी, डिप्टी कलेक्टर एस.के.कंवर, डिप्टी कलेक्टर रेखा चन्द्रा, सभी रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने जिला कोषालय डबल लॉक का किया निरीक्षण

कलेक्टर गोयल ने आज जिला कोषालय का निरीक्षण कर पोस्टल बैलेट, ईटीपीबीएस के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कोषालय अधिकारी से प्रतिदिन जमा किए गए पोस्टल बैलेट के संंबंध में जानकारी लेते हुए संधारित पंजी का अवलोकन किया। उन्होंने नोडल अधिकारी को पोस्टल बैलेट जमा एवं लॉक खोलने के दौरान संबंधित उत्तरदायी अधिकारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं उक्त समय को अंकित करने के निर्देश दिए। डाक विभाग के माध्यम से प्राप्त होने वाले डाकमत पत्रों को अपरान्ह 03 बजे अभ्यर्थियों अथवा उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिला कोषालय डबल लॉक में रखा जावे। प्राप्त पत्रों की संख्यात्मक जानकारी प्रतिदिन अभ्यर्थियों एवं मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से साझा करने के निर्देश भी कलेक्टर श्री गोयल द्वारा दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×