छत्तीसगढ़टॉप न्यूज़रायगढ़

मानकेश्वरी मंदिर जामगांव और काली मंदिर कनकतुरा में लगी भक्तों की भीड़

डमरुआ न्युज /रायगढ़- नवरात्री में मानकेश्वरी देवी मंदिर जामगांव और कनकतुरा की प्रसिद्ध काली मंदिर में अपने मनोकामना की पूर्ति के लिए रोजाना हजारों भक्त आकर अपना मथ्था टेकते हैं। ऐसी मान्यता है कि इन दोनों ही देवी मंदिरों में भक्तों की झोली भर जाती है। दोनों ही मंदिर उड़िसा और छत्तीसगढ़ के बॉर्डर पर स्थित हैं। मानकेश्वरी मंदिर जहां जामगांव रेल्वे स्टेशन और एमएसपी पावर प्लांट के समीप स्थित है तो वही काली मंदिर रायगढ़ से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है।

मानकेश्वरी देवी
  • 24,25 और 26 अक्टूबर को लगेगा मेला

मानकेश्वरी मंदिर में इसी महीने के 24,25 और 26 तारीख को मेला लगेगा इस मेले मे न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि उड़ीसा सहित अन्य राज्यों से लोग भी पहुंचते है और माता के दर्शन के साथ-साथ मेले का आनंद लेते है यहां पहुचंने वाले भक्तों की संख्या हजारों में होती हैं।

Pujari मानकेश्वरी देवी
  • दोनो ही स्थानों में लगेगा भंडारा

नवरात्री के दौरान कन्या भोज का आयोजन किया गया है एवं अब दशेहरा के दिन भंडारा का आयोजन दोनो ही स्थानों मे किया जा रहा है। भक्तों की ओर से अपनी श्रद्धा अनुसार दान-पुन्य भी बढ़ चढ़ कर किया जा रहा है।

  • जले 1300 मनोकामना के दीप

मानकेश्वरी मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया की काफी दूर दूर से भक्तजन मंदिर आकर माता का दर्शन कर रहे है और इस वर्ष मंदिर मे भक्तों की ओर से 1300 मनोकामना के कलश प्रज्जवलित कराये गये है उन्होंने बताया की इस वर्ष यहां का ज्योतिकलश कक्ष पूरी तरह भरा हुआ है और आने वाले समय के लिए अतिरिक्त कक्ष की आवश्यकता भी पड़ेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×