टॉप न्यूज़बिलासपुर

कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र एवं स्कूल का किया निरीक्षण

बीईओ सहित सीएसी एवं प्रधानपाठक को शो कॉज नोटिस

डमरुआ न्युज/बिलासपुर। कलेक्टर अवनीश शरण ने चुनावी व्यस्तता के बीच आज ब्लॉक मुख्यालय मस्तुरी एवं किरारी गांव का दौरा कर धान खरीदी केन्द्र, स्कूल एवं अनुसूचित जाति छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूलों का नियमित मॉनीटरिंग नहीं किये जाने एवं कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरते जाने पर बीईओ अश्विनी भारद्वाज सहित सीएसी सूरजसिंह क्षत्री एवं प्रधानपाठक सुमन कुमार एक्का को शो कॉज नोटिस जारी किये हैं। बीईओ अश्विनी भारद्वाज पर मातहत कर्मचारियों पर प्रशासनिक नियंत्रण नहीं रखने एवं प्रधानपाठक सुमन कुमार एक्का पर एक साथ 4 शिक्षकों का अवकाश स्वीकृत कर क्लास रिक्त रखने का प्रथम दृष्टया आरोप लगाया गया है। उन्होंने स्कूल की शिक्षिका माधुरी पटेल की पढ़ाई के प्रति लगन एवं रूचि की सराहना भी की है।

सरकारी स्कूल के बच्चों की बेबाकी एवं आत्मविश्वास से प्रभावित हुए कलेक्टर

कलेक्टर अवनीश शरण ने आज मस्तुरी ब्लॉक के ग्राम किरारी स्थित मिडिल स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने लगभग आधा घण्टे तक बच्चों के साथ स्नेहपूर्ण माहौल में चर्चा की। कक्षा 7 वीं के बच्चों से सामान्य ज्ञान एवं हाल ही में संपन्न चुनाव के संबंध में उनकी ज्ञान परखी। बच्चों के बेबाकी पूर्ण जवाब एवं उनमें आत्मविश्वास देखकर वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि बच्चे मन लगाकर पढ़ें तो जीवन में कोई भी लक्ष्य हासिल करना असंभव नहीं है। उन्होंने बच्चों को उनके भावी जीवन के लिए कैरियर मार्गदर्शन भी दिया। कलेक्टर ने बच्चों की कॉपी चेककर उनकी हैण्डराइटिंग भी देखी और राईटिंग सुधारने के लिए प्रतिदिन एक या दो पेज लिखने का अभ्यास करने को प्रोत्साहित किया। बच्चों की बेबाकी एवं अच्छे शैक्षणिक स्तर से खुश होकर कलेक्टर ने सभी बच्चों को बिस्किट भी खिलाई। कलेक्टर शरण ने रसोईघर पहुंचकर बच्चों के लिए बनाये गये भोजन का निरीक्षण किया। उन्होंने गुणवत्ता परखने के लिए स्वयं दाल-भात एवं सब्जी का स्वाद चखा। दाल की गुणवत्ता मानक स्तर का नहीं पाये जाने पर महिला स्व सहायता समूह के प्रति नाराजगी जताते हुए समूह अध्यक्ष को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर इसके बाद मस्तुरी स्थित पोस्ट मेट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास भी गए। उन्होंने बच्चों से मुलाकात कर उनकी शिक्षा एवं हॉस्टल में मिल रही सुविधाओं एवं समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने समवेत बासन्ती नाम के मंदबुद्धि बच्चे की समुचित शिक्षा की व्यवस्था करने के निर्देश भी डीईओ को दिए।

खरीदी केन्द्रों में अपने समक्ष तौलाया धान, चेताया- किसानों से न हो धोखाधड़ी

कलेक्टर अवनीश शरण ने किरारी एवं मोपका स्थित धान खरीदी केन्द्र का भी जायजा लिया। बेचने आये किसान अनिल कुमार पाण्डेय एवं धर्मेन्द्र सिंह से चर्चा कर व्यवस्था की जानकारी ली। खरीदी केन्द्रों पर आवक फिलहाल कम होना बताया गया । उन्होंने अपने सामने कुछ बोरा तौलाई कराई और देखा कि किसानों से निर्धारित मात्रा से कहीं ज्यादा धान तो वसूला नहीं जा रहा है। नमी मापक यंत्र से धान की जांच की। उन्होंने बारदानों की उपलब्धता एवं किसानों को भुगतान के बारे में जानकारी ली। किसानों ने बताया कि दो-तीन दिन में भुगतान हमें प्राप्त हो जा रहा है। खरीदी व्यवस्था पर किसानों ने संतुष्टि जाहिर की। उन्होंने मौसम के बदलते हालात को देखते हुए खरीदे गये धान को आकस्मिक बारिश से बचाव के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फड़ों में धान के जाम की स्थिति नहीं है और नियमित उठाव भी होने की जानकारी कलेक्टर को दी गई। इस अवसर पर एसडीएम बजरंग वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी टीपी साहू, खाद्य नियंत्रक अनुराग भदौरिया, उप पंजीयक मंजू पाण्डेय, जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी आशीष दुबे, डीपीओ महिला एवं बाल विकास तारकेश्वर सिन्हा भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×