सारंगढ़

खबर का असर:देर ही सही पर हुआ ना !खनिज अधिकारी भारद्वाज ने बरपाया कहर,अवैध खनन करते चार पोकलेन जप्त!उग्रसेन सहित अन्य

Sarangarh news:माफिया के आगे खनिज विभाग नतमस्तक ?’कमीशन’ की पट्टी से अधिकारियों की आखें बंद…

सारंगढ़।।आखिरकार जिला प्रशासन और खनिज विभाग की कुम्भकर्णीय नींद खुल गई है डमरुआ डॉट कॉम के लगातार खबर प्रकाशन से हरकत में आई खनिज विभाग ने गुडेली में छापेमार कार्रवाई करते हुए अवैध खनन में लिप्त चार पोकलेन जप्त कर खनिज माफियाओ में हड़कंप मचा दिया है गुडेली में हमने पहले भी अवैध खनन को लेकर प्रशासन को आगाह किया था जिसमे उग्रसेन सहित अन्य माफिया तंत्रो का उललेख किया था जिनके विरुद्ध खनिज विभाग की टीम ने कार्रवाई किया ।

बतादे की सारंगढ़ क्षेत्र के प्रसिद्ध गौण खनिज ग्राम गुडे़ली में माइनिंग विभाग की ताबड़तोड़ कार्यवाही देखने को मिली है । ज़िला सारंगढ़ – बिलाईगढ़ कलेक्टर द्वारा दिये गये निर्देश के परिपालन में खनिज विभाग सारंगढ़-बिलाईगढ़ द्वारा गुड़ेली , सरसरा एवं लालाधुरवा में संचालित खदानों एवं क्रेशर क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण के दौरान गुड़ेली छेत्र में उग्रसेन साहू निवासी गुड़ेली , नरेन्द्र पटेल निवासी टिमरलगा एवं आलोक अग्रवाल निवासी रायगढ़ (पूजा मिनरल/क्रेशर) द्वारा कुल तीन टाटा हिताची चैन माउंटेन मशीनो
से अवैध उत्खनन करते पाये जाने पर मौके पर ही उक्त तीनों मशीनो को सील की कार्यवाही किया गया है और आगामी कार्यवाही तक ग्राम कोटवार श्री त्रिलोचन पटेल गुड़ेली के सुपुर्दगी में रखा गया है ।
खनिज अधिकारी भारद्वाज द्वारा गुडे़ली में पहली बार कार्यवाही के दौरान अवैध खनन करते हुए तीन पोकलेन मशीन को जप्त किया गया है । जैसे ही खनिज अधिकारी भारद्वाज गुडे़ली में दबिश दी तो गुडे़ली के खनन माफियाओं में हड़कंप-सी मच गई और देखते ही देखते खनिज विभाग द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर छापामार कार्यवाही शुरू कर दी । जिसमें अवैध उत्खनन में लिप्त तीन पोकलेन मशीन को जप्त कर सील की कार्यवाही की गई है एवं मौके पर राजस्व विभाग के पटवारी को उत्खनन स्थल का नक़्शा खसरा एवं नजरी नक्शा में चिन्हांकन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया है । उक्त कार्यवाही छ्त्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 एवम् ख़ान एवं खनिज विकास आधिनियम 1957 की धारा 21 के तहत की गयी है ।
मौके पर निरक्षण के दौरान खनि. अधिकरी एच.डी. भारद्वाज व खनिज टीम अनुराग नंद, अनिल नन्दे, लक्ष्मीनारायण घृतलहरे आदि शामिल रहे ।

भारद्वाज की कार्यवाही से खनन माफियाओं में हड़कंप

गुडे़ली में अवैध खदानों पर अवैध उत्खनन करने वाले तीन खनन माफियाओं की पोकलेन मशीन को जप्त किया गया है , जिससे गुडे़ली क्षेत्र में हड़कंप सी मची हुई है । वैसे तो सारंगढ़-बिलाईगढ़ नवीन जिला बना हुआ है और जिला निर्माण के उपरांत यहाँ खनिज विभाग का भी गठन किया गया है । खनिज अधिकारी भारद्वाज पहले से ही इस जिले पर सख्त निगरानी रखे हुए हैं । इससे पहले भी कई जिलों पर पदभार कर चुके हैं । यह तो रायगढ़ जिला में भी पदस्थ रहकर काम कर चुके हैं , जिससे इनको भली-भांति ही आईडिया रहा होगा इसलिए तो आज अलग-अलग टीम बनाकर तीन जगहों पर छापामारी कार्यवाही की गई है जिसमें तीन पोकलेन को जप्त किया गया है ।

कार्यवाही के दौरान खनिज अधिकारी की फंसी गाड़ी

वहीं खदान के रास्ते में बड़े-बड़े गड्ढे भी हो चुके हैं , जिसमें कार्यवाही के दौरान खनिज अधिकारी की गाड़ी फंस गयी थी और देखते ही देखते वहाँ भीड़ भी इकट्ठा हो चुकी थी । तत्पश्चात जेसीबी मशीन बुलाकर गाड़ी को निकाला गया । यहाँ अगर भारद्वाज जैसे अधिकारी हैं तो गाड़ी भले ही फंसे तो फंसे लेकिन गाड़ी पकड़ना नहीं छोड़ते हैं । गाड़ी फंसने के बावजूद भी उन्होंने दौड़कर पोकलेन मशीन के ड्राइवर को पकड़ा और पोकलेन मशीन को भी जप्त किया है ।

क्या कहते हैं खनिज अधिकारी भारद्वाज

वही खनिज अधिकारी भारद्वाज से हमारे विशेष प्रतिनिधि ने संपर्क साधा तो उन्होंने बताया कि जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर महोदया के निर्देश पर यह कार्यवाही की गई है और जो अवैध खदानों में अवैध उत्खनन कर रहे तीन पोकलेन मशीन को आज खनिज विभाग द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर छापामारी कार्यवाही कर सभी को सील किया गया है और आगे की जांच की जा रही है । आगे हमारी कार्यवाही अभी लगातार जारी रहेगी ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×