चुनावजशपुरटॉप न्यूज़

जशपुर जिले में सभी श्रेणियों के कुल 3840 डाक मतपत्र प्राप्त

जशपुर विधानसभा में 1183, कुनकुरी विधानसभा में 1331 और पत्थलगांव विधानसभा में 1326 डाकमत प्राप्त

डमरुआ न्युज/जशपुरनगर- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत 30 नवम्बर 2023 तक जशपुर जिले के तीनों विधानसभाओं में अब तक कुल 3840 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं। इसमें सेवा मतदाताओं के ईटीपीबी, निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के सुविधा केन्द्रों से अंतिम रूप से प्राप्त डाक मतपत्र और अनुपस्थित श्रेणी, 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाता और दिव्यांग जनों के घर-घर जाकर अंतिम रूप से प्राप्त किए गए डाकमत पत्र एवं अनिवार्य सेवा मतदाताओं के प्राप्त डाक मतपत्र सभी शामिल है।

डॉ. मित्तल ने बताया कि सेवा मतदाताओं को जारी किये गए ईटीपीबी प्रत्येक दिवस प्राप्त हो रहे हैं, जिनकी संख्या 30 नवम्बर 2023 तक कुल 524 है, जिसमें जशपुर विधानसभा में 207, कुनकुरी विधानसभा में 192 और पत्थलगांव विधानसभा में 125 ईटीपीबी डाकमत है। सेवा मतदाताओं के ईटीपीबी दिनांक 3 दिसंबर 2023 को मतगणना प्रारम्भ होने के पूर्व (सुबह 8 बजे तक) प्राप्त किये जाएंगे। प्रत्येक दिवस प्राप्त होने वाले इन ईटीपीबी को जिला स्तर पर अभ्यर्थियों अथवा उनके प्रतिनिधियों के उपस्थिति में कोषालय के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा जाता है और इसकी संख्यात्मक जानकारी से सभी को अवगत कराया जाता है।

कलेक्टर ने बताया कि डाक मतपत्रों की कुल संख्या में निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के कुल 3156 डाक मतपत्र भी शामिल है, जो कि मतदान दिवस 17 नवंबर 2023 के 1 दिन पूर्व तक जिले में निर्मित सुविधा केन्द्रों से प्राप्त हुए थे। इसके अंतर्गत जशपुर विधानसभा में 937, कुनकुरी में 1098 और पत्थलगांव विधानसभा में 1121 डाकमत है।

80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं एवं दिव्यांगजनों के घर-घर जाकर प्राप्त किये गए डाक मतपत्रों की संख्या कुल डाकमत 120 है। इसके अंतर्गत जशपुर विधानसभा में 39, कुनकुरी में 41 डाकमत और पत्थलगांव विधानसभा में 40 डाकमत है। इसके अतिरिक्त अनिवार्य सेवा श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं से प्राप्त डाक मतपत्रों की कुल संख्या शून्य है ।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने बताया कि प्राप्त डाक मतपत्रों की संख्यात्मक जानकारी प्रत्येक दिवस भारत निर्वाचन आयोग को निर्धारित प्रारूप में प्रेषित की जा रही है और सभी अभ्यर्थियों को अवगत कराया जा रहा है। मतगणना तिथि को कोषालय स्थित स्ट्रांग रूम से विधानसभा की मतपेटियां अभ्यर्थियों और उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरी सुरक्षा के साथ प्रातः मतगणना स्थल तक ले जाया जाएगा। मतगणना तिथि को सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ की जाएगी और उसके आधे घंटे बाद ईवीएम मशीन के मतों की गणना प्रारम्भ होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×