सारंगढ़

जिला प्रशासन के नाक के नीचे कटंगपाली में अवैध खनन का कारोबार बे रोक टोक जारी

सारंगढ डेस्क।सारंगढ़ ज़िले के सरिया थाना सर्किल में प्रतिदिन लाखों रुपए के अवैध खनन का काम जोरों पर चल रहा है। जिला प्रशासन से लेकर माइनिंग विभाग से शिकायत के बावजूद इस काम पर नकेल कसने से कतरा रहे। वो भी तब जब विष्णु देव साय के सरकारी तंत्र को भ्रष्ट्राचार पर शिकंजा कसने के कड़े निर्देश हैं।
ज्ञात हो कि कटंगपाली गौण खनिज क्षेत्र में करीब 22 क्रेशर उद्योग संचालित है जिनमे से अधिकांश क्रेशरों में अवैध रूप से डोलोमाइट पत्थर की सप्लाई रोजाना भारी मात्रा में की जा रही है बावजूद इसके सरकारी तंत्र के जिम्मेवार अफसर कुम्भकर्णीय निद्रा का आंनद ले रहे है ।

पूर्व में कलेक्टर से हुई थी शिकायत

गौरतलब हो की सारंगढ जिले के तेज तर्रार एवं संवेदनशील कलेक्टर के एल चौहान से कटंगपाली इलाके में चल रहे अवैध खनन के सम्बंध में हमारी चर्चा हुई थी जिसमे उन्होंने आश्वासन देते हुए जानकारी मांगा था और उन्हें हमने जानकारी भी उपलब्ध कराई थी लेकिन काफी लंब्बे समय बीतने के बाद भी जिला प्रशासन ने कोई एक्शन नही लिया ,लिहाजा आलम यह है कि रोजाना बिना किसी भय के माफिया तंत्र अवैध खनन कर  लाखो रूपये के शासन को शासकीय राजश्व का चपत लगा रहे है.

विभागीय अफसरों का जरा भी नही ध्यान

जिले का खनिज विभाग और उसमें कार्यरत अफसर भले ही चंद खनिज की गाड़ियों पर कार्रवाई कर अपना पिट थपथपा रहे हो लेकिन धरातल में कुछ और ही नजर आ रहा है ।बताना लाजमी होगा कि कटंगपाली इलाके में जिस बेख़ौफ़ अंदाज में बिना वैध अनुमति के अवैध खनन का कारोबार फल फूल रहा है मानो खनन माफियाओं को विभागीय अफसरों के तरफ से अभयदान मिला हो और उनके अभयदान का तोड़ किसी के पास फिलहाल नही है और यही कारण है कि माफिया तंत्र बड़े ही आसानी से अवैध खनन कर शासन को रोजाना लाखो के राजश्व का चपत लगाने में सफल हो रहे है ।

बहरहाल यह कह पाना मुश्किल होगा कि कटंगपाली में अवैध खनन के खुले खेल का खात्मा कब और कौन करेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×