टॉप न्यूज़सामाजिक

जेएसपी फाउंडेशन, जेपीएल तमनार द्वारा “विश्व एड्स दिवस 2023” का आयोजन

डमरुआ न्युज/तमनार- विश्व एड्स दिवस 01 दिसंबर 2023 के अवसर पर जेएसपी फाउंडेशन, जेपीएल तमनार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि एचआईवी / एड्स वर्तमान युग की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। आज तक के मानव स्वास्थ्य के इतिहास में किसी भी संक्रामक बीमारी ने इतना भय और कौतुहल नहीं मचाया जितना कि एचआईवी / एड्स के कारण हुआ है। आज भी एचआईवी / एड्स हमारे लिए एक चुनौती बना हुआ है, क्योकि अभी तक इसका संपूर्ण इलाज खोजा नहीं जा सका है।

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) की वर्ष 2021 के रिपोर्ट अनुसार हमारे देश में लगभग 24.01 लाख व्यक्ति एचआईवी / एड्स के साथ जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अतः इसके बचाव हेतु इसके प्रति जागरुक होना आवश्यक है। उपरोक्त बातों को दृष्टिगत रखते हुए जेएसपी फाउंडेशन जेपीएल तमनार द्वारा क्षेत्र के युवाओं, प्लांट में कार्यरत श्रमिकों, कर्मचारियों, अधिकारियों तथा कोयला व ऐश (राख) ट्रांसपोर्टेशन में लगे हुए ड्राईवरों को एचआईवी / एड्स के प्रति जागरुक करने के लिए विभिन्न जागरुकता कार्यकमों का आयोजन किया गया।सर्वप्रथम प्लांट गेट नंबर 01, 02 व 03 तथा उर्जा भवन में कार्यरत कर्मचारियों को रेड रिबन लगाया गया तथा बैच व पाम्पलेट का वितरण किया गया। साथ ही प्लांट में कार्यरत श्रमिकों के मध्य जागरुकता कार्यकम आयोजित कर उन्हें एचआईवी / एड्स के बारे में जानकारी दी गई।

माइंस परिक्षेत्र गारे पेलमा IV/1/2/3 में आने वाले गांव में भी जागरुकता कार्यकम आयोजित किए गये। क्षेत्र के युवक-युवतियों को एचआईवी / एड्स के प्रति जागरुक करने के लिए आईटीआई कसडोल व राबो परिक्षेत्र में जागरुकता कार्यकम आयोजित किया गया। आईटीआई कसडोल में पुष्पेन्द्र कंवर के नेतृत्व एवं समस्त स्टाफ की उपस्थिति में विभिन्न कौशल प्रशिक्षण में सम्मिलित युवक युवतियों को जागरुक किया गया तथा ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

उक्त कार्यकम इस वर्ष की थीम “समुदायों को नेतृत्व करने दें” के साथ मनाया गया। जेएसपी फाउंडेशन जेपीएल तमनार द्वारा एचआईवी / एड्स के प्रति आम जनमानस, ट्रकर्स, वर्कर्स व युवाओं को जागरुक करने हेतु 01 से 07 दिसंबर तक विभिन्न जागरुकता कार्यकमों का आयोजन किया जायेगा। इसी कम में कल दिनांक 02 दिसंबर 2023 को गवर्नमेंट कॉलेज तमनार तथा गवर्नमेंट हायर सेकेण्डरी स्कूल धौराभांठा में एचआईवी / एड्स जागरुकता कार्यकम आयोजित किये जायेंगे। इसके उपरांत तमनार क्षेत्र के 44 गांवों में स्वास्थ्य संगिनियों के माध्यम से एचआईवी / एड्स के प्रति लोगों को जागरुक किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×