Damrua teamछत्तीसगढ़देशधर्मबिलासपुरराज्य

हनुमान जन्मोत्सव पर नवनिर्मित हनुमंत धाम मंदिर में किया जा रहा मूर्ती-स्थापना, प्राण-प्रतिष्ठा एवं पूजन कार्यक्रम का आयोजन

मुकेश शर्मा, डमरुआ न्यूज़, बिलासपुर । प्रत्येक वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन देशभर में हनुमान जन्मोत्सव पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 06 अप्रैल, गुरुवार के दिन पवन सुत हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर हनुमान जी की उपासना करने से सभी दुख दूर हो जाते हैं और भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है । वैसे तो हिंदू धर्म में मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित होता है. लेकिन हनुमान जी की पूजा के लिए हनुमान जन्मोत्सव के दिन को विशेष माना जाता है. इस दिन किए पूजा-पाठ, व्रत, उपाय, मंत्रोचारण आदि से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन की सारी परेशानियों से मुक्ति मिलती है ।

श्रीराम के प्रिय भक्त हनुमानजी को अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता के रूप में जाना जाता है। हनुमान चालीसा में अष्ट सिद्धियों से संबंधित एक दोहा है- अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता, अस बर दीन जानकी माता। इस दोहे में जिन अष्ट सिद्धियों की बात की गई है, वह बहुत ही चमत्कारी शक्तियां हैं। इस चौपाई का अर्थ है कि हनुमानजी की सच्चे मन से उपासना करने पर वे अपने भक्तों को आठ प्रकार की सिद्धियां और नौ प्रकार की निधियां प्रदान कर सकते हैं।

आपको बताते चले इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर श्री हनुमंत धाम मंदिर सुकवा तालाब लालखदान में मूर्ती-स्थापना,प्राण-प्रतिष्ठा एवं पूजन का कार्यक्रम आयोजित है। विदित हो इस मंदिर का निर्माण शहर के प्रसिद्ध बिजली ठेकेदार, सदैव सामाजिक,धार्मिक, एवं जनहितकारी कार्यो में सदैव अग्रणी रहने वाले, मृदुभाषी, सहज, सरल, मिलनसार, व्यक्तित्व श्री राजकुमार सिंह के द्वारा कराया जा रहा है । जहाँ पर बड़ी संख्या आसपास के ग्रामीण और हनुमानजी के भक्तों की उपस्थिति में इस मंदिर का शुभारंभ सम्पन्न होने जा रहा है इस पुनीत अवसर का लाभ लेने सभी हनुमंत भक्तों को आमंत्रित भी किया गया है ।

देखिये बिलासपुर से मुकेश शर्मा की रिपोर्ट

Mukesh Sharma

सच्चाई और निष्पक्षता की मुहिम के साथ पत्रकारिता की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने "मुकेश शर्मा" बुलंद हौसलों के साथ पत्रकारिता की डगर पर लगातार मंजिल की ओर अग्रसर है । पिछले कई वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्यरत "मुकेश शर्मा" बिलासपुर के कई राष्ट्रीय मीडिया संस्थानों में काम करने का अनुभव रखते हैं। देश, राज्य, एवं जिलों के ज्वलंत मुद्दों पर इनकी कलम बराबर चल रही है । "मुकेश शर्मा" उर्जावान ओजस्वी युवा पत्रकार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
×

Powered by WhatsApp Chat

×