कांग्रेसचुनावटॉप न्यूज़बिलासपुर

छत्तीसगढ़ में हुआ बड़ा उलटफेर, मुख्यमंत्री भूपेश चुनाव तो जीत गये, लेकिन कई मंत्रियों को करना पड़ा बुरी तरह से हार का सामना

डमरुआ News/-बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तो चुनाव जीत गये, लेकिन उनके कई मंत्रियों को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है । जिसमे शिक्षा मंत्री, नगरीय निकाय मंत्री, गृहमंत्री, राजस्व मंत्री सहित कई मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा है। वही भारतीय जनता पार्टी ने अप्रत्याशित जीत हासिल की है। भाजपा के 54 प्रत्याशी चुनाव जीत गए है जबकि कांग्रेस के केवल 35 प्रत्याशी ही चुनाव जीत कर आए है। भाजपा से तीन बार के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, बृजमोहन अग्रवाल, ओ.पी.चौधरी, धरमलाल कौशिक, अमर अग्रवाल, पुन्नूलाल मोहले और अजय चंद्राकर जैसे कद्दावर नेता चुनाव जीत गए है। वहीं कांग्रेस के उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, केबिनेट मंत्री रविन्द्र चौबे सहित आठ मंत्री चुनाव हार गए है। रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। वही रायगढ़ मे ओ.पी. चौधरी ने अपने जीत का परचम लहराया है।
प्रदेश के 90 सीटों के लिए आज सुबह शुरू हुई मतगणना में आशा के विपरीत भाजपा शुरू से बढ़त बना ली थी। शाम होते तक सभी सीटों के चुनाव परिणाम सामने आ गए और भाजपा के 54 प्रत्याशी जीत गए। कांग्रेस के कई केबिनेट मंत्री और दिग्गज नेता चुनाव हार गए है। राजनांदगांव विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी डॉ. रमन सिंह लगभग 45000 से अधिक मतों से चुनाव जीत गए है। पाटन सीट पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपनी सीट पर जीत गए, उन्होंने भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल को 19723 मतों से हराया है। उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव की अंबिकापुर सीट पर रिकाउंटिंग हुई और रिकाउंटिंग में वो महज 94 वोटों से हार गए है। डोंगरगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हर्षिता स्वामी बघेल लगभग 14256 मतों से जीती है। खुज्जी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी भोलाराम साहू लगभग 26242 मतों से जीते। डोंगरगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी दलेश्वर साहू लगभग 2632 मतों से जीते। बिलासपुर से भाजपा के अमर अग्रवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश पांडेय को लगभग 27 हजार वोट से हरा दिया है। बेलतरा से भाजपा के युवा प्रत्याशी सुशांत शुक्ला ने कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी को लगभग 17 हजार वोट से हरा दिया है। तखतपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी धरमजीत ने कांग्रेस की रश्मि सिंह को 20 हजार से अधिक वोट हरा दिया है। रायपुर दक्षिण से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने जीत का बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 67,851 वोटों से जीत हासिल की है, जो इस चुनाव की सबसे बड़ी जीत है। रायगढ़ से ओपी चौधरी ने 64,443 मतों से जीत हासिल की है। बृजमोहन अग्रवाल के सामने कांग्रेस ने महंत रामसुंदर दास को अपना प्रत्याशी बनाया था। बृजमोहन अग्रवाल को कुल 1,09,263 मत मिले हैं जबकि महंत रामसुंदर दास को 41,412 मत मिले हैं। कवर्धा से भाजपा प्रत्याशी विजय शर्मा ने बड़ी जीत हासिल की है, उन्होंने मंत्री मोहम्मद अकबर को 41,367 मतों से हराया है। जबकि कांकेर विधानसभा सीट से बीजेपी के आशाराम नेताम ने सबसे कम 16 मतों से जीत हासिल की। इसके पहले 2018 के चुनाव में मोहम्मद अकबर 60 हजार मतों से जीते थे। ओपी चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रकाश नायक को हराया है, प्रकाश नायक को 64691 मत प्राप्त हुए हैं।
कांकेर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी आशाराम नेताम ने सबसे कम 16 मतों से जीत हासिल की है। उन्होंने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के शंकर ध्रुवा को हराया है। नेताम को कुल 67,980 वोट मिले, जबकि ध्रुवा को 67,964 मत मिले। 2023 के विधानसभा चुनाव की यह सबसे कम अंतर वाली जीत है।
चुनाव परिणाम में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। प्रदेश के 9 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। इनमें अंबिकापुर से उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, साजा से रविन्द्र चौबे, कवर्धा से मोहम्मद अकबर, आरंग से शिवकुमार डहरिया, कोंडागांव से मोहन मरकाम, सीतापुर से अमरजीत भगत, नवागढ़ से रुद्र गुरु और कोरबा से जय सिंह अग्रवाल चुनाव हार गए हैं।

ये मंत्री चुनाव हारे
शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे साजा से चुनाव हारे
डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव अंबिकापुर से चुनाव हारे
कोरबा से राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल चुनाव हारे
आरंग से नगरीय निकाय मंत्री शिव डहरिया चुनाव हारे
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण से चुनाव हारे
कवर्धा से वन मंत्री मोहम्मद अकबर चुनाव हारे
नावागढ़ से मंत्री रूद्र कुमार गुरू चुनाव हारे
सीतापुर से मंत्री अमरजीत भगत चुनाव हारे
कोंडागांव से मंत्री मोहन मरकाम चुनाव हारे

ये मंत्री जीते
खरसिया से मंत्री उमेश पटेल जीते
डौंडीलोहारा से मंत्री अनिला भेड़िया जीती
कोंटा से मंत्री कवासी लखमा जीते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×