मतगणना प्रशिक्षणरायगढ़

चारों विधान सभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने ली अभ्यर्थियों एवं उनके प्रतिनिधियों की बैठक

मतगणना प्रक्रिया के संबंध में दी जानकारी

डमरुआ न्युज/रायगढ़- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में चारों विधान सभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर्स ने पृथक-पृथक बैठक लेकर अभ्यर्थियों एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को आगामी 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में रिटर्निंग ऑफिसर्स रोहित सिंह, गगन शर्मा, डिगेश पटेल एवं सुश्री अक्षा गुप्ता ने  निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया के बारे में उन्हें विस्तार से बताया। डाक मतपत्रों की गणना के संबंध में जानकारी दी गयी कि मतपत्र कब विधिमान्य एवं कब अविधिमान्य होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना कार्य केआईटी कालेज गढ़उमरिया, रायगढ़ में प्रात: 8 बजे से शुरू होगा। प्रात: 8 बजे सर्व प्रथम डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ की जाएगी, 30 मिनट पश्चात प्रात: 8.30 बजे से कंट्रोल यूनिट से मतगणना प्रारंभ होगी। अभ्यर्थियों-मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना के एक घंटे पहले मतगणना हॉल में उपस्थित होना होगा। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा जारी पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक राउंड के बाद सारणीकरण परिणाम की घोषणा की जाएगी और नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को इसकी प्रति भी दी जाएगी। रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में कंट्रोल यूनिट से गणना 14 टेबल में होगी, पोस्टल बैलट गणना हेतु रायगढ़ विधानसभा में 03 टेबल होंगें, अन्य तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 टेबल होंगें। अभ्यर्थी/उनके निर्वाचन अभिकर्ता के बैठने हेतु टेबल आरओ के टेबल के पास निर्धारित रहेगा। अभ्यर्थी/उनके निर्वाचन अभिकर्ता की अनुपस्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर टेबल हेतु भी 01 मतगणना एजेंट नियुक्त किया जा सकता है किंतु रिटर्निंग ऑफिसर टेबल पर एक समय में अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता या मतगणना अभिकर्ता में से कोई एक ही उपस्थित हो सकते हैं। अभ्यर्थी/निर्वाचन अभिकर्ता या मतगणना एजेंट अपने निर्धारित टेबल पर ही उपस्थित रह सकते हैं, किसी अन्य टेबल पर आना-जाना वर्जित रहेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि मतगणना के दौरान मतगणना एजेंट नियुक्त किए जाने के लिए कौन व्यक्ति अपात्र हैं।

बैठक में धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजनीतिक अभिकर्ताओं में जोगेन्द्र एक्का, सत्यप्रकाश, ईश्वर प्रसाद, गगनदीप सिंह कोमल, खरसिया विधानसभा क्षेत्र से विद्याधर पटेल, जयप्रकाश पटेल, प्रवीण विजय जायसवाल, यशवंत निषाद, परिमल यादव, गोवर्धन राठिया, कैलाश पटेल एवं राम कृष्ण सिंह, लैलूंगा विधानसभा क्षेत्र से आलोक गोयल, आलोक स्वर्णकार एवं गणेश मरावी, रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भवानी सिंह सिदार, इबरार अहमद, चिनमय सरकार, मनीष पाण्डेय, अभिनव भारद्वाज, मुकेश जैन, प्रवीण द्विवेदी, सुरेन्द्र सिदार, कांति साहू एवं नारायण दास उपस्थित थे।

मतगणना स्थल में इलेक्ट्रानिक डिवाईस एवं मोबाईल रहेगा प्रतिबंधित

3 दिसम्बर को मतगणना स्थल पर पहुंचने वाले सभी संबंधितों के लिए कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए है। जिसमें मतगणना स्थल पर अनाधिकृत प्रवेश वर्जित है, अधिकृत व्यक्तियों को मतगणना परिसर/हॉल में प्रवेश के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप में पास जारी किये गए हैं, प्रवेश हेतु उक्त पहचान पत्र प्रदर्शित करना आवश्यक है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा तलाशी के पश्चात ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही मतगणना केन्द्र पर मोबाइल एवं इलेक्ट्रानिक डिवाईस पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार का गुटखा, पाऊच इत्यादि मादक पदार्थ भी वर्जित रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×