Damrua

Ravichandran ashvin:रविचंद्रन अश्विन से आगे अब नहीं कोई, अनिल कुंबले को पछाड़ रच दिया इतिहास

नई दिल्ली new delhi ravichandran ashvin। बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे मुकाबले में भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने नजमुल हुसैन को आउट करते ही अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया और वह एशिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

अश्विन ने कुंबले को छोड़ा पीछे

Ravichandran ashvin रविचंद्रन अश्विन मैदान पर उतरें और रिकॉर्ड ना बनाएं, ऐसा कम ही देखने को मिलता है. अब ग्रीन पार्क स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन संतो को 31(57) रन पर आउट करते ही ये बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

Ravichandran ashvin भारत की तरफ से एशिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा है, जिनके नाम 419 टेस्ट विकेट दर्ज थे. आपको बता दें, 82 मैच की 144 पारी में 419 विकेट दर्ज थे। वहीं, अश्विन के नाम खबर लिखे जाने तक 97 मैचों की 171वीं पारी में 420 विकेट हो गए हैं. इस दौरान अश्विन ने 33 बार पारी में पांच विकेट भी चटकाए हैं.

यदि कानपुर टेस्ट में अश्विन 8 विकेट ले लेते हैं, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अब तक उन्होंने 69 पारियों में 180 विकेट लिए हैं.

Ravichandran ashvin रविचंद्रन अश्विन इस वक्त टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं. उन्होंने 522 विकेट चटकाए हैं. यदि वह कानपुर टेस्ट में 9 विकेट ले लेते हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई स्टार नाथन लायन को पीछे छोड़ते हुए 7वें स्थान पर आ जाएंगे.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एक्टिव गेंदबाज बनने का मौका है. यदि अश्विन 9 विकेट लेकर नाथन लायन को पीछे छोड़ देते हैं, तो ये बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो जाएगा.

बता दें, रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अब तक 101 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 23.7 के औसत से 522 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 37 फाइफर लिए हैं और 8 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. इतना ही नहीं बल्ले से भी अश्विन ने खूब रन बनाए हैं. 6 शतकों और 26.94 के औसत से 3422 रन बना चुके हैं.

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram