Damrua

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने सड़कों पर आवारा पशुओं पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाने का आदेश दिया

रायपुर: छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने राज्य के मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वे राज्य के सभी हितधारकों को आवश्यक आदेश जारी करें ताकि आवारा पशुओं को सड़कों पर आने से रोका जा सके।

“राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अवलोकन पर, हम पाते हैं कि यद्यपि आवारा पशुओं के खतरे को रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं, वे अपर्याप्त हैं, और इस मुद्दे को हल करने के लिए सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न शहरों में राजमार्गों और सड़कों पर आवारा पशुओं के खतरे को रोकने के लिए इस न्यायालय द्वारा नियमित अंतराल पर आदेश पारित किए गए हैं। संबंधित हितधारकों द्वारा प्रयास किए गए हैं, लेकिन हाल ही में 7 जुलाई, 2024 को टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित एक समाचार में बताया गया है कि तिल्दा ब्लॉक के किरना क्षेत्र में एक अज्ञात वाहन की टक्कर में 15 गायों की मौत हो गई और 3 घायल हो गईं, जिससे ग्रामीणों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया। यह समाचार क्लिपिंग याचिकाकर्ताओं में से एक के वकील द्वारा अदालत के समक्ष पेश की गई थी, “मुख्य न्यायाधीश रमेश सिन्हा और न्यायमूर्ति रवींद्र कुमार अग्रवाल की खंडपीठ ने टिप्पणी की।

इसके अलावा, यह देखा गया है कि बरसात के मौसम के कारण आवारा गाय सड़कों और राजमार्गों पर बैठी रहती हैं।अदालत ने कहा कि सड़कों पर पशुओं और मनुष्यों की मौत को रोकने के लिए हितधारकों द्वारा उठाए गए कदम प्रभावी नहीं रहे हैं।

“इसके मद्देनजर, न्यायालय ने निर्देश दिया है कि राज्य के मुख्य सचिव पूरे राज्य के जिलों में सभी हितधारकों को आवश्यक और प्रभावी आदेश जारी करें, जिसमें राज्य/जिला प्रशासन के अधिकारी, नगर पालिका निगम (नगर पालिकाओं) के नगर आयुक्त और राजमार्गों और सड़कों के पास के गांवों की ग्राम पंचायतें शामिल हैं। उन्हें सड़कों और राजमार्गों पर आवारा पशुओं के खतरे को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए। ये जानवर अक्सर चलती गाड़ियों से टकराकर मर जाते हैं, जिससे दुर्घटनाएं होती हैं और परिणामस्वरूप मानव मृत्यु होती है। यदि इन उपायों को लागू नहीं किया जाता है, तो उन हितधारकों पर जवाबदेही तय की जाएगी जिनके क्षेत्र में ऐसी दुर्घटनाएं होती हैं, और कानूनी परिणाम भुगतने होंगे,” मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील अमित सोनी ने कहा।

उपरोक्त के मद्देनजर, मामले को 5 अगस्त को फिर से सूचीबद्ध किया जाएगा।राज्य की सड़कों पर मवेशियों के जमावड़े से होने वाली असुविधाओं के संबंध में 2019 में जनहित याचिकाएँ दायर की गई थीं।तब से लेकर अब तक हाईकोर्ट ने कई निर्देश जारी किए हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है, डिवीजन बेंच ने टिप्पणी की।

मार्च 2024 में हुई सुनवाई में चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा की बेंच ने राज्य सरकार और एनएचएआई से जवाब मांगा था।तिल्दा में शुक्रवार और शनिवार की रात को एक अज्ञात वाहन ने दर्जनों मवेशियों को कुचल दिया, जिससे 15 गायों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए।

इस घटना से स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया और उन्होंने विरोध में चक्का जाम कर दिया। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंचे और स्थिति को संभाला तथा व्यवस्था बहाल की।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram