चुनावटॉप न्यूज़रायगढ़

80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के होम वोटिंग की हुई शुरूआत

  • होम वोटिंग हेतु आवेदन के मतदाताओं के घर पहुंचा मतदान दल
  • वृद्ध महंत ने मतदान कर सेल्फी प्वाईंट में ली सेल्फी, कहा होम वोटिंग निर्वाचन आयोग की अच्छी पहल
  • सामान्य प्रेक्षक, कलेक्टर एवं एसएसपी ने होम वोटिंग का किया निरीक्षण

डमरुआ न्युज/रायगढ़– भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में मतदान केन्द्र तक पहुंच पाने में असमर्थ 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वयोवृद्ध व दिव्यांग मतदाताओं के लिए उनके निवास स्थल पर मतदान करने हेतु सुविधा प्रदान की गई है। जिसके तहत जिले के ऐसे मतदाताओं जिन्होंने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया है उनके घर मतदान दल पहुँचा।

ऐसे मतदाताओं ने डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान देकर लोकतंत्र के उत्सव में सहभागिता की शुरूआत की। इसी कड़ी में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-15 लैलूंगा के भाग संख्या 2-कोड़ासिया की 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की डोकरी नाग ने डाकमत पत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत जितेन्दर यादव, सहायक कलेक्टर युवराज मरमट उपस्थित रहे।

  • सामान्य प्रेक्षक पहुंची वृद्धाश्रम, होम वोटिंग प्रक्रिया का किया निरीक्षण

सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपांजलि कार्तिक ने पहाड़ मंदिर स्थित वृद्धा आश्रम पहुंचकर होम वोटिंग प्रक्रिया का निरीक्षण की। यहां निवासरत वयोवृद्ध ने डाकमत पत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वृद्ध कालेश्वर दास महंत एवं कालाचंद मेहर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शत-प्रतिशत मतदान के उद्देश्य से हम जैसे वृद्धजनों के लिए होम वोटिंग की अच्छी पहल शुरू की गई है। जिससे आज हम घर बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग कर पा रहे है।

इस मौके पर कालेश्वर दास महंत ने बने सेल्फी प्वाइंट में अपनी सेल्फी भी ली। मतदान से पूर्व आरओ गगन शर्मा ने मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान मतदान दल द्वारा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सारी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए होम वोटिंग की प्रक्रिया को संपन्न कराया।

  • चारों विधानसभाओं मेें 167 मतदाताओं ने किया होम वोटिंग

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन-2023 में शत-प्रतिशत मतदान की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को उनके निवास स्थल पर मतदान करने हेतु प्रारूप 12घ में आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई थी। जिसके तहत आज जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15-लैलूंगा में 28, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 16-रायगढ़ में 28, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 18-खरसिया में 86 एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 19-धरमजयगढ़ में 25, इस प्रकार कुल 167 मतदाताओं द्वारा आज डाकमत पत्र के माध्यम से घर बैठे मतदान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
×

Powered by WhatsApp Chat

×