Damrua

damrua logo
damrua logo

Industries Minister Lakhan Lal Dewangan:उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने प्रदेश के सभी सीमेंट कंपनियों के प्रमुखों के साथ ली बैठक और कहा दाम बढ़ाने से पहले सरकार से परामर्श जरूर करें

 

कोरबा । सीमेंट के दामों में पिछले दिनों हुई वृद्धि को लेकर (CM vishnu dev say )मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर ( Industries Minister Lakhan Lal Dewangan) उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने गुरुवार को उद्योग भवन में प्रदेश के सभी सीमेंट कंपनियों के प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक ली।बैठक में मंत्री देवांगन ने कंपनियों के प्रमुखों से सीमेंट के बढ़ाए गए दरों को लेकर विस्तार से बातचीत की। मंत्री देवांगन ने इस अवसर पर कहा की सीमेंट के दर को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। उन्होंने कहा की दर बढऩे से हर वर्ग की चिंता बढ़ गई है।   ( Minister Lakhan Lal Dewangan ) मंत्री लखन लाल देवांगन ने कहा की हाल ही प्रदेश में साढ़े 8 लाख पीएम आवास स्वीकृत हुए हैं, आने वाले दिनों  औरऔर भी पीएम आवास के साथदृसाथ अभी निर्माण एजेंसियों के माध्यम से प्रदेश भर में निर्माण कार्य प्रारंभ किए जा रहे हैं। ऐसे में अगर दर बढ़ाना गलत है। अकसर मानसून में निर्माण के कार्य कम हो जाते हैं, इस वजह से सीमेंट की खपत कम हो जाती है, आने वाले दिनों में जैसे ही निर्माण कार्य प्रारंभ होंगे, खपत फिर बढ़ जाएगी। ( Minister Lakhan Lal Dewangan )मंत्री लखन लाल देवांगन ने दो टूक कहा की छत्तीसगढ़ सरकार उद्योगों के लिए बहुत अधिक गंभीर है, उद्योगों को किस तरह और बेहतर माहौल मिल सके इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।( Minister Lakhan Lal Dewangan)  मंत्री लखन लाल देवांगन ने बैठक में स्पष्ट किया की भविष्य में किसी तरह से सीमेंट की दर बढऩे से पहले सरकार की परामर्श जरुर लेंगे। बिना परमर्श के रेट बढ़ाने से हर वर्ग की परेशानी बढ़ जाती है। इस अवसर पर वाणिज्य उद्योग विभाग के सचिव रजत कुमार, सीएसआईडीसी के एमडी विस्वेश कुमार, पर्यावरण व आवास विभाग के सचिव अंकित आनंद, पर्यावरण संरक्षण के सचिव सदस्य अरूण प्रसाद समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

आश्विन (क्वांर) मास में गुड़ का सेवन हितकारी- डॉ.नागेन्द्र शर्मा

 

कोरबा । हिंदी मासानुसार आश्विन (क्वांर) माह का आरंभ 18 सितंबर 2024 बुधवार से हो गया है। जो 17 अक्टूबर 2024 गुरुवार तक रहेगा। आयुर्वेद अनुसार प्रत्येक माह में विशेष तरह के खान-पान का वर्णन किया गया है जिसे अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। इसी विषय पर छत्तीसगढ़ प्रांत के ख्यातिलब्ध आयुर्वेद चिकित्सक नाड़ी वैद्य डॉ.नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया की भारतीय परंपरा में ऋतुचर्या यानी ऋतुनुसार आहार-विहार करने की परंपरा रही है। यह संस्कार हमें विरासत में मिला है। अभी आश्विन (क्वांर) मास का आरम्भ 18 सितंबर 2024 बुधवार से हो गया है। जो 17 अक्टूबर 2024 गुरुवार तक रहेगा। इस अंतराल में हमें अपने आहार-विहार पर विशेष ध्यान देना चाहिये। आश्विन (क्वांर) मास में बादल छट जाने से आसमान साफ एवं सूर्य चमकदार हो जाता है।जिसके कारण आयुर्वेदानुसार पित्त दोष का प्रकोप होता है। जिससे पित्त जनित रोग एवं त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में हमे पित्त शामक खाद्य पदार्थों एवं मधुर तथा तिक्त रस वाले, हल्के और ठंडे गुणों से युक्त आहार का सेवन करना चाहिये। पित्त वर्धक खाद्य पदार्थों एवं कड़वे, कसैले रस युक्त आहार से परहेज करना चाहिये। इस माह में करेले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिये इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं। इस माह में गुड़ का सेवन करना हितकारी होगा। हमारे छत्तीसगढ़ में कहते भी हैं की-क्वांर करेला कार्तिक महि, मरही नही त परही सही, अर्थात- क्वांर मास में करेला खाने वाला, तथा कार्तिक मास में महि (छाछ) का सेवन करना वाला मरेगा नहीं तो बीमार अवश्य पडेगा। जीवनशैली- इस माह में सूर्य के प्रकाश में रहने, धूप में घूमने, दिन में शयन करने एवं अधिक भोजन (ओवर ईटिंग) से बचाव करना चाहिये। शरीर को ढक कर रखना चाहिये। हल्के गुनगुने पानी से स्नान करना चाहिये।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram