Damrua

damrua logo
damrua logo

Press confrence:धरती से 420 किमी दूर अंतरिक्ष में हुई दुनिया की पहली प्रेस कांफ्रेंस

सुनीता विलियम्स ने बताया क्यों नहीं आ सकीं वापस

Also read:अंतरिक्ष से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालेंगी सुनीता विलियम्स.

वाशिंगटन। अंतरिक्ष में कई महीनों तक तकनीकी खरीबी के चलते फंसे रहे अमेरिका के बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल ने भले ही कुछ दिनों पहले धरती पर वापसी कर ली हो, लेकिन इसके साथ गए सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अब तक धरती पर वापस नहीं आ सके हैं। उन्होंने शुक्रवार को धरती से 420 किलोमीटर दूर अंतरिक्ष में ही दुनिया की पहली प्रेस वार्ता की। इस दौरान सुनीता विलियम्स ने बताया कि वह क्यों अभी धरती पर वापस नहीं आ सकीं? सुनीता ने कहा कि बोइंग विमान को उनके बिना धरती पर जाना और फिर उनका स्पेस में इतना महीना बिताना काफी कठिन रहा है।

हालांकि सुनीता विलियम्स ने यह भी बताया कि अंतरिक्ष में रहना उनको काफी पसंद आ रहा है। नासा का बोइंब विमान अभी कुछ दिनों पहले ही धरती पर सकुशल वापस लौटा है। मगर इसमें सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर नहीं थे। नासा के अनुसार इस विमान से उन्हें धरती पर वापस लाना खतरनाक साबित हो सकता था। इसलिए सुनीता और विल्मोर को स्पेस में ही छोड़ दिया गया है। दोनों अंतरिक्ष यात्री जून माह में 8 दिनों के स्पेस मिशन पर गए थे। मगर अब वह करीब 8 महीने तक अंतरिक्ष में ही रहेंगे।

Also Read:ताबड़तोड़ डंडे से वार कर पत्नी को उतारा मौत के घाट…यह थी वजह

सुनीता विलियम्स ने कहा कि विमान में तकनीकी खामियों की वजह से वह वापस नहीं आ सकीं। मगर वह जल्द ही आएंगी। फिलहाल उन्हें अंतरिक्ष में रहना पसंद आ रहा है। यहां उन्हें अभी कई काम करने हैं। सुनीता ने कहा कि पहले भी 2 बार वह अंतरिक्ष में रह चुकी हैं। इसलिए यहां ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि यह भी कहा कि आर्बिट में समय बिताना हमारे लिए काफी कठिन रहा और बोइंग का हमारे बिना लौटना अच्छा नहीं लगा। मगर वह उत्साहित हैं। क्योंकि अंतरिक्ष उनकी पसंदीदा जगह है। उन्होंने कहा कि एक ही मिशन पर 2 अलग-अलग अंतरिक्ष उड़ानों को लेकर वह खुश हैं। वह टेस्टर हैं और उनका यही काम है।

Also Read:एक करोड़ रुपए के नोटों से सजाए गए भगवान गणेश:देखे तस्वीर

यान के ‘थ्रस्टरÓ में समस्या आने और हीलियम लीक होने के कारण वह अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने में नाकाम रहा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दो पायलट अब अगले साल तक आईएसएस पर ही रहेंगे। महीनों तक विल्मोर और विलियम्स की वापसी को लेकर सवाल उठते रहे, क्योंकि इंजीनियर यान में आई समस्याओं को समझने के लिए जूझते रहे। व्यापक परीक्षण के बाद बोइंग ने कहा था कि ‘स्टारलाइनरÓ धरती पर वापसी की यात्रा के लिए सुरक्षित है, लेकिन नासा ने इससे असहमति जताई थी और इसके बजाय ‘स्पेसएक्सÓ से अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने का फैसला किया था। ‘स्पेसएक्सÓ यान का इस महीने के अंत तक प्रक्षेपण नहीं किया जाएगा, जिसका मतलब है कि विल्मोर और विलियम्स फरवरी तक अंतरिक्ष में रहेंगे।

अब ‘स्पेसएक्सÓ यान दोनों अंतरिक्षयात्रियों को अगले साल फरवरी में वापस लेकर आएगा, जिससे उनका आठ दिन का यह मिशन आठ महीने से अधिक समय का हो जाएगा। अनुभवी अंतरिक्ष यात्री और नौसेना के सेवानिवृत्त कैप्टन विल्मोर और विलियम्स अंतरिक्ष में अपने आप को व्यस्त रख रहे हैं और मरम्मत-रखरखाव कार्य एवं प्रयोगों में मदद कर रहे हैं। वे अब अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद सात अन्य यात्रियों के साथ काम कर रहे हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच ने इस सप्ताह के शुरुआत में कहा था कि अंतरिक्ष दल का ध्यान ‘स्टारलाइनरÓ की वापसी पर इस कदर केंद्रित रहा है कि उनके पास बोइंग की अगली परियोजना के बारे में सोचने का वक्त ही नहीं था।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram