Damrua

damrua logo
damrua logo

BREAKING:महिला IAS अफसर बर्खास्त/केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन

नई दिल्ली new delhi: केंद्र सरकार ने शनिवार को पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया। यह कदम आईएएस (प्रोबेशन) नियम, 1954 के नियम 12 के तहत उठाया गया है। इससे पहले संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) ने पूजा खेडकर की IAS की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था और उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था।

पूजा खेडकर ने शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट से कहा था कि वे एम्स में अपनी विकलांगता की जांच कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका भी दायर की है। खेडकर की ओर से यह दलील दिल्ली पुलिस के उस आरोप के जवाब में दी गई है जिसमें कहा गया था कि उनका विकलांगता प्रमाण पत्र फर्जी हो सकता है। उनके खिलाफ धोखाधड़ी करने और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और दिव्यांगता कोटे का गलत फायदा उठाने के आरोप भी लगाए गए हैं।

 

पिछली सुनवाई में दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट में दावा किया था कि पूजा खेडकर ने दिव्यांगता दिखाने के लिए दो प्रमाणपत्र प्रस्तुत किए थे। जांच में पता चला है कि इनमें से एक प्रमाणपत्र फर्जी हो सकता है, जबकि दूसरा मनगढ़ंत हो सकता है। पुलिस ने यह भी दावा किया कि खेडकर ने 2022 और 2023 के लिए दो दिव्यांगता प्रमाणपत्र जमा किए हैं।

 

UPSC ने 31 जुलाई को पूजा खेडकर की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था और भविष्य की परीक्षाओं में भाग लेने पर रोक लगा दी थी। खेडकर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram