Damrua

Google Pay ने पेश किए नए Features, पेमेंट के लिए मिले कई नए ऑप्शन, बहुत कुछ है खास

नई दिल्ली : गूगल पे यूजर्स के लिए खुशखबरी है। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 के दौरान, कंपनी ने अपने यूपीआई (UPI) ऐप के लिए कई नए फीचर्स की घोषणा की है। इन नए फीचर्स में UPI Circle, UPI Voucher/eRupi, Clickpay QR Scan, प्रीपेड यूटिलिटी पेमेंट्स और RuPay कार्ड्स से टैप ऐंड पे शामिल हैं। कंपनी ने बताया कि ये फीचर्स इस साल के अंत तक यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे। आइए इन नए फीचर्स को विस्तार से जानते हैं।

 

यूपीआई सर्किल

यूपीआई सर्किल, NPCI द्वारा पेश किया गया एक नया फीचर है, जो उन यूजर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं है। इसके लिए यूजर्स को एक प्राथमिक यूपीआई अकाउंट होल्डर की जरूरत पड़ेगी, जो हर लेन-देन को मंजूरी देगा। यह फीचर खासतौर पर बुजुर्गों के लिए उपयोगी होगा जिनके पास बैंक अकाउंट या गूगल पे लिंक्ड अकाउंट नहीं है। प्राइमरी यूजर को पार्शियल डेलिगेशन प्रिविलेज मिलेगा, जबकि फुल डेलिगेशन में यूजर 15 हजार रुपये तक की मासिक सीमा निर्धारित कर सकते हैं।

 

यूपीआई वाउचर या eRupi

UPI Voucher/eRupi एक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर फीचर है, जो 2021 में लॉन्च हुआ था। अब गूगल पे यूजर्स भी इसका लाभ उठा सकेंगे। इसके जरिए, यूजर बिना बैंक अकाउंट के भी अपने लिंक्ड मोबाइल नंबर से एक प्रीपेड वाउचर जेनरेट कर सकेंगे। गूगल ने इस फीचर के लिए NPCI और डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशियल सर्विस के साथ साझेदारी की है।

 

क्लिकपे QR स्कैन और यूटिलिटी बिल पेमेंट

इस नए फीचर की मदद से गूगल पे यूजर्स ऐप के अंदर ही QR कोड स्कैन करके बिल भुगतान कर सकेंगे। बिलर को कस्टमाइज्ड QR कोड जेनरेट करना होगा। इसके अलावा, यूजर्स को प्रीपेड यूटिलिटी बिल्स की जानकारी और भुगतान का ऑप्शन भी मिलेगा। यह फीचर NPCI Bharat Billpay के साथ साझेदारी में पेश किया जाएगा और पेटीएम में ऑफर किए जाने वाले फीचर की तरह होगा।

 

प ऐंड पे विद RuPay कार्ड और यूपीआई लाइट

गूगल पे का टैप ऐंड पे विद RuPay कार्ड फीचर इस साल के अंत में उपलब्ध होगा। इसमें, यूजर अपने RuPay कार्ड को ऐप में ऐड करके NFC के जरिए कार्ड मशीन पर टैप और पे कर सकेंगे। इसके साथ कार्ड के विवरण भी सेव नहीं होंगे। यूपीआई लाइट फीचर में, ऑटोपे का एक विकल्प होगा, जो सेट अमाउंट से बैलेंस कम होने पर वॉलेट को ऑटोमैटिकली टॉप-अप कर देगा।

 

इन नए फीचर्स के साथ, गूगल पे यूजर्स को डिजिटल पेमेंट्स को और भी सरल और सुविधाजनक बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाने वाला है।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram