Damrua

damrua logo
damrua logo

इच्छुक युवा अग्निवीर वायु सैनिक के लिए 28 जुलाई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

 

सारंगढ-बिलाईगढ़, 14 जुलाई 2024/ सहायक ऑपरेटर कौशल विकास पुरुषोत्तम स्वर्णकार ने बताया कि वायु सेना में अग्निवीर की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है। इसके लिए युवाओं की जन्मतिथि 3 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच होना चाहिए। यह 17 से 21 वर्ष के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। संभवतः युवा अनुभवी अग्निवीर वायु सैनिक के लिए 28 जुलाई 2024 को रात्रि 11 बजे तक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं, जिसका ऑनलाइन परीक्षा 18 अक्टूबर 2024 को निर्धारित है। पंजीकरण के लिए पोर्टल अग्निपथ वायुसीडीएसी डॉट इन पर किया जा सकता है।
इसके लिए योग्यता हायर सेकंडरी बारहवीं में विज्ञान, वाणिज्य कला वर्ग के विद्यार्थियों को 50 प्रतिशत प्राप्तांक और अंग्रेजी विषय में अनिवार्य रूप से 50 प्रतिशत अंक आने पर अकादमी रूप से भर्ती में भाग लेने के पात्र होते हैं।

*मोबाइल नंबर और ईमेल सही देना फायदेमंद*

सहायक संचालक स्वर्णकार ने बताया कि जब युवा फॉर्म भरें तो अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अवश्य उपलब्ध कराएं ऐसा न हो कि जहां से फॉर्म भर रहे हों और उसी दुकानदार का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिया जाए तब जांच होगी जब आपके मोबाइल पर सूचना दी जाएगी इसकी कोई मौत नहीं रहेगी किमुरी बच्चों को। परीक्षा से ऐसे बच्चे मर जाते हैं। इसलिए फॉर्म भरते समय या अन्य आवश्यक स्थानों पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सही से दें।

उल्लेखनीय है कि वायु सेना में अग्निवीर वायु सैनिक 100 में से 25 सैनिकों को 4 साल की सेवा के बाद आगामी सेवा के लिए तैयार किया जाता है। इसके साथ-साथ 4 वर्षों की सेवा के बाद अन्य प्रकार की सुविधा जैसे कि केंद्रीय राज्य सरकार में अन्य नौकरियों के लिए उनके पास आरक्षित सीट होती है। साथ ही साथ उनकी राशि 10 लाख के साथ अन्य राशियों को जोड़ने पर उन्हें 20 लाख रुपये की पेमेंट हो जाती है। अग्निवीर में जीवन जीने पर उन्हें रहना खाना पीना और बुरा हाल रहता है। साथ ही पहली रेल यात्रा मुफ़्त होती है। शेष में राशि में छूट दी जाती है।

Facebook
WhatsApp
Twitter
Telegram